लखनऊ विश्वविद्यालय में बनेगा फार्मेसी के छात्रों के लिए नया भवन

94


लखनऊ विश्वविद्यालय के मंथन कक्ष में कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय प्रो आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में भवन एवं कार्यसमिति की बैठक संपन्न हुई।

इस बैठक में फार्मेसी के छात्रों के लिए द्वितीय परिसर में एक नए भवन का प्रस्ताव पारित किया गया, जिसकी लागत लगभग ₹25 करोड़ है। फार्मेसी की कक्षाओं और लैब के लिए नए भवन की आवश्यकता है, जिसके कारण शीघ्र से शीघ्र इस भवन का निर्माण आवश्यक है।इसके अतिरिक्त मालवीय सभागार के नवीनीकरण का प्रस्ताव भी पारित किया गया। जिसकी लागत लगभग रू 2.88 करोड़ है।

ए पी सेन सभागार में बालकनी के साथ ही नवीनीकरण की योजना है, जिसके कारण यह थियेटर रूप में परिवर्तित हो जाएगा और विश्वविद्यालय के छात्र- छात्राओं को अपने सांस्कृतिक आयोजनों के लिए इस हाल का उपयोग करने में सुविधा हो। अभी तक विश्वविद्यालय में इस प्रकार का कोई भी हाल उपलब्ध नहीं है। सांस्कृतिक गतिविधियों को करने के लिए छात्रों को समस्या उत्पन्न होती है। इसके हो जाने से सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सुविधा होगी। इसकी लागत लगभग रू 3.54 करोड़ है।

अंग्रेजी विभाग में एक सभागार का प्रस्ताव पारित किया गया है। जिससे वहां पर छात्र छात्राओं को इसके उपयोग का अवसर मिले। इसकी लागत लगभग रू 71 लाख है।

व्यापार प्रशासन विभाग में एक पुराना बोर्डरूम था, इसलिए यहां पर एक नए सभागार का प्रस्ताव पारित किया जा रहा है जिससे यहां पर व्यापार प्रशासन विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा अपने विभिन्न गतिविधियों के लिए इस हाल का उपयोग किया जा सके। इसकी लागत लगभग रू 59.5 लाख है।

ये सभी हाल आधुनिक आडियो-वीडियो सुविधाओं से भी सुसज्जित होंगे।इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों, शिक्षक आवासों और अन्य भवनों के मरम्मत, रंगाई और विद्युत कार्य संबंधी अन्य प्रस्ताओं को भी पारित किया गया।