एक दिन में मोतिया बिंद के एक सौ मुफत आप्रेशन

104


अम्बर फाउंडेशन कराएगी एक दिन में मोतिया बिंद के एक सौ मुफत आप्रेशन।

लखनऊ। देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ शहर से सांसद राजनाथ सिंह के संरक्षण में चल रही अम्बर फाउंडेशन लखनऊ और आस पास के क्षेत्रों में ग़रीबों और ज़रूरतमंदों के उत्थान और बेहतरी के लिए काम करने के लिए प्रसिद्ध है। आज रविवार को अम्बर फाउंडेशन एक ही दिन में मोतिया बिंद के एक सौ मुफत आप्रेशन कराने जा रही है। यह आप्रेशन गोमती नगर स्थित आई लाईफ सैन्टर अस्पताल में किए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास ने बताया कि मोतिया बिंद के तमाम आप्रेशनों का खर्चा अम्बर फाउंडेशन ग्रहण करेगी।


अधिक जानकारी देते हुए वफा अब्बास ने बताया कि अम्बर फाउंडेशन की ओर से लखनऊ और आस पास के क्षेत्रों में 30000 लोगों की आंखों की जांच करने और आंखें कमज़ोर पाए जाने पर उनका चश्मा बनवाकर देने का काम तेज़ी से चल रहा है। इन जांचों में जिन आंखों में मोतिया बिंद पाया गया, उनका आप्रेशन कराया जा रहा है। अम्बर फाउंडेशन ऐसे 3000 व्यक्तियों की आंखों का मुफत आप्रेशन कराएगी जिनकी आंखों में मोतिया बिंद पाया गया है। वफा अब्बास ने बताया कि 12000 से अधिक गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों को जांच के बाद चश्मा बनवा कर दिया जा चुका है और एक हजार से अधिक आप्रेशन कराए जा चुके हैं।


वफा अब्बास ने बताया कि आज गोमती नगर के आई लाईफ सैन्टर में जिन एक सौ व्यक्तियों का मोतिया बिंद का आप्रेशन होना है ये वह लोग हैं जो मोतिया बिंद के कारण ठीक से देख नहीं पा रहे। यदि तुरंत आंखों का आप्रेशन नहीं किया गया तो इनकी आंखों की रौशनी प्रभावित हो सकती है। स्वयं अपने बलबूते पर आप्रेशन का खर्चा उठाना इनमें अनेक के बस के बाहर है। ऐसे तमाम व्यक्तियों की आंखों के आप्रेशन का खर्चा अम्बर फाउंडेशन उठाती है। बीते दिनों में गोमती नगर स्थित आई लाईफ सैन्टर अस्पताल में और निराला नगर स्थित डाक्टर मुस्तफा नदीम के क्लैरिटी आई केयर अस्पताल में मोतिया बिंद के सैकडों आप्रेशन कामयाबी के साथ किए जा चुके हैं।


इसके अतिरिक्त अम्बर फाउंडेशन की ओर से जो कार्य हो रहे हैं उनमें स्वेटर वितृत करने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। ठंड बढ़ चुकी है और वफा अब्बास चाहते है कि शीघ्र ही अधिकाधिक 5 से 8 वर्ष की उम्र के बच्चों को एक एक स्वेटर मिल जाए ताकि इन परिवारों का कोई बच्चा ठंड के कारण बीमार न पड़े। लखनऊ के कई क्षेत्रों में कैम्प लगा कर स्वेटर बांटे जा चुके हैं। इन बस्तियों में चल रहे कई स्कूलों के माध्यम से भी स्वेटर बांटने का काम किया जा रहा है।


अम्बर फाउंडेशन की ओर से स्वेटर वितृत करने का जो कार्यक्रम बनाया गया है उसके अनुसार सोमवार को तहसीनगंज स्थित इमामबाड़ा मलका जहां में और मंगलवार को ऐशबाग़ में पानी की टंकी के पास स्वेटर वितरित किए जाएंगे। अम्बर फाउंडेशन की टीम हर क्षेत्र के ज़रूरतमंद परिवारों तक पहुंचने में लगी है।
इसके अतिरिक्त अम्बर फाउंडेशन ज़रूरतमंद बच्चों के स्कूल की फीस भी जमा करता है। क़रीब एक हज़ार बच्चों की फीस हर महिने शहर के विभिन्न स्कूलों में जमा कराई जाती है।


लखनऊ की प्रख्यात ध्येय आईएएस/पीसीएस कोचिंग के साथ मिलकर अम्बर फाउंडेशन क्लैक्टर बिटिया प्रोग्राम चला रही है जिसके तहत कम आमदनी वाले 300 परिवारों की होनहार बच्चियों का च्यन करके उन्हें मुफत में आईएएस/पीसीएस की कोचिंग प्रदान की जाएगी। बीते दिनों में बहुत सी बच्चियों का च्यन करके उन्हें कोचिंग देने का काम प्रारंभ हो चुका है। इनमें की कुछ बच्चियां यूपी पीसीएस की पहली सीढ़ी पार करके मेन्स की लिखित परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रही हैं।


बीते दिनों में अम्बर फाउंडेशन ग़रीब घरों में से 50 विक्लांग व्यक्तियों को ढूंढ कर उनको मुफत ट्राईसाईकिल भेंट कर चुकी है।
आज होने वाले मोतिया बिंद के आप्रेशनों की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए वफा अब्बास ने बताया कि ये उन परिवारों के व्यक्ति हैं जिनके लिए स्वंय आप्रेशन का खर्च ग्रहण करना कठिन है। अम्बर फाउंडेशन द्वारा की जा रही आंखों की जांच में पता चला कि इन लोगों को मोतिया बिंद है। जिन व्यक्तियों की आंखों के आप्रेशन होते हैं, उनकी देखने की क्षमता बढ़ने के कारण समूची ज़िंदगी में बदलाव आ जाता है, वफा अब्बास ने बताया।


अम्बर फाउंडेशन द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लखनऊ की मेयर सुश्मा खड़कवाल और शहर की विभिन्न गणमान्य हस्तियां समय समय पर उपस्थित होती रही हैं। विशेषकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अम्बर फाउंडेशन के कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर उनके द्वारा किए जा रहे अच्छे कामों की सराहना करते रहे हैं।