प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन सीएचसी पर हुआ,184 गर्भवती महिलाओं का हुआ पंजीकरण।

अब्दुल जब्बार एडवोकेट व जगदम्बा श्रीवास्तव

भेलसर(अयोध्या)। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन सीएचसी रुदौली मे सम्पन्न हुआ।
प्रत्येक माह की 9 और 25 तारीख को आयोजित होने वाले पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर सीएचसी रूदौली में संस्थागत प्रसव,अस्पताल में प्रसव,चिह्नित गर्भवती की जांच की गई।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की नर्स मेंटर ब्रजेश यादव ने बताया कि 184 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण किया गया।हाई रिस्क प्रेग्नेंसी वाली गर्भवती का चिन्हांकन, हीमोग्लोबीन, एचआइवी, शुगर,सिफलिस की जांच,अल्ट्रासाउंड जांच,इलाज और पोषण की सलाह दी गई।


कैम्प में महिला सर्जन प्रियंका यादव ने बताया कि गर्भवस्था के दौरान गर्भवती  महिला को को कम से कम एक बार विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।दूसरी व तीसरी तिमाही में आने वाली गर्भवती की जांच की जाती है।कहा कि सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिला की देख-रेख में नि:शुल्क प्रसव पूर्व गुणवत्तापरक जांच एवं उपचार के लिए निशुल्क सुविधा कैम्प प्रत्येक माह में दो बार लगया जाता है।बताया कि प्रदेश में 19 मई 2016 से लागू की गई है।कैम्प में नर्स मेंटर बृजेश कुमारी,स्टाफ नर्स सविता कुमारी,यशोदा मिश्राशीला कुमारी,नर्स नीलम सिंह आदि मौजूद रहे।