September 23, 2021

Nishpaksh Dastak

Nishpaksh Dastak

उत्तर प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग सम्मेलन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के तत्वाधान में आज प्रजापति, कुम्हार, चित्रवंशी सम्मेलन प्रदेश कांग्रेस कार्यालय, नेहरू भवन में आयोजित किया गया, जिसमें अति पिछड़े समाज से सम्बन्धित विभिन्न वर्गों से हजारों प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू विधायक ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी पार्टियों ने प्रजापति समाज के लोगों को उनके हक से वंचित रखा है। उनका वोट लेकर सपा बसपा और भाजपा ने सरकार तो जरूर बनाया लेकिन उनको सरकार में भागीदारी और उनकी समस्याओं के निदान में कोई भी दिलचस्पी नहीं दिखाई। प्रजापति समाज एक आत्मनिर्भर समाज था लेकिन पूंजीवाद और सरकारों की उपेक्षा के कारण आज वह अपने लिए रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए जूझ रहा है। अगर प्रजापति समाज कांग्रेस पार्टी के साथ खड़ा हो जाए तो कांग्रेस पार्टी वादा करती है कि प्रजापति समाज को संगठन, टिकट और उनके सामाजिक पुनरुत्थान के लिए हर स्तर पर काम करेगी।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब समाजवादी पार्टी की सरकार थी तो गायत्री प्रजापति के माध्यम से समाजवादी पार्टी में खनन के ठेकों में अपने लोगों को खूब लाभ कमाया लेकिन प्रजापति समाज का बेटा आज जेल में है। मुलायम सिंह यादव के परिवार का एक भी व्यक्ति उनसे मिलने नहीं गया और न ही प्रजापति की रिहाई के लिए कोई आंदोलन किया। कांग्रेस ने अपने शासनकाल में बहुत से काम अति पिछड़े वर्गों के लिए किये थे लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने उनके आरक्षण, उनके मुद्दों और उनके संसाधनों को खत्म करने का काम किया है। जिससे यह समाज अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहा है। अगर यह समाज कांग्रेस के साथ लामबंद होकर खड़ा हो जाए तो आने वाले दिनों में एक बेहतर सरकार बनेगी जो जनोंउनमुखी होगी और अति पिछड़ों के लिए काम करेगी।

सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री वंशमणि प्रसाद वर्मा ने कहा कि हमारा समाज इसलिए कमजोर नहीं है कि वह पिछड़ा है, बल्कि इसलिए कमजोर है कि वह बिखरा है। आज हमें जरूरत है कि एकजुट होकर इस देश में तानाशाही गरीबों की हक मारी और और शोषण के खिलाफ एकजुट होकर कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ाई लड़ने की जरूरत है। आजादी से लेकर आज तक कांग्रेस पार्टी ने अति पिछड़े और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए बहुत से काम किए हैं, जिससे हमारा जीवन स्तर ऊंचा हुआ लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने झूठ, प्रपंच और लोगों को धोखा देकर सरकार बनाई है। इन्हीं वंचित तबके के लोगों का इन सरकारों में उपेक्षा और दमन हो रहा है। कांग्रेस पार्टी लोकतांत्रिक विचारों को मानने वाली, सब को लेकर चलने वाली पार्टी है। आज हमें जरूरत है लोकतांत्रिक मूल्यों के संरक्षण के लिए कांग्रेस के साथ खड़े होने की।

सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए राजस्थान के वरिष्ठ नेता और प्रजापति समाज के लिए लड़ने वाले डूंगर गेदर ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पिछड़ों और अति पिछड़ों की आबादी सर्वाधिक होने के बावजूद सपा बसपा और भाजपा ने इनको राजनीतिक महत्व नहीं दिया जिसकी वजह से इस समाज की आवाज दब जाती है। इनके रोजगार के संसाधनों में आयी कमी एवं बढ़ते पूंजीवाद की वजह से यह समाज आज गरीबी और बेबसी का शिकार हुआ है। इस अवसर पर बोलते हुए पिछड़ा वर्ग विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष मनोज यादव ने कहा कि प्रजापति समाज सभ्यता के शुरुआती चाक पर मिट्टी के बर्तन खिलौने और लोगों के घरों को बनाने के लिए मिट्टी के औजारों को बनाता रहा है। आज यह समाज अपने परंपरागत व्यवसाय का मशीनीकरण हो जाने की वजह से तथा सरकारों द्वारा उपेक्षा का शिकार होकर अपनी आजीविका के लिए संकट के दौर से गुजर रहा है ।

भारतीय जनता पार्टी में प्रजापति समाज के लोगों से अच्छे दिन और उनके लोगों का समायोजन राजनीतिक सामाजिक आर्थिक उन्नयन का दावा तो जरूर किया लेकिन सरकार बनाने के बाद तीनों वर्गों की घोर उपेक्षा किए जाने की वजह से इन वर्गों के साथ धोखा किया है। कांग्रेस पार्टी, हमारी नेता आदरणीय प्रियंका गांधी और राहुल का मानना है कि इस देश में गरीब गुरबा और वंचित हाशिए के लोगों के लिए कांग्रेस पार्टी हर स्तर की लड़ाई लड़ेगी। सम्मेलन के संयोजक उ0प्र0 कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के उपाध्यक्ष राम गणेश प्रजापति एवं आयोजक विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश प्रजापति थे। सम्मेलन को मुख्य रूप से संजय मौर्या, जितेन्द्र पटेल, हरीश प्रजापति, मनमोहन प्रजापति सहित विभिन्न जनपदों से आये हुए प्रजापति, कुम्हार, चित्रवंशी समाज के प्रमुख प्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। सम्मेलन में आये नेताओं ने ब्लाक से लेकर बूथ स्तर तक समाज के जागरूक युवाओं एवं महिलाओं को कंाग्रेस पार्टी से जोड़ने के लिए कार्यक्रम बनाने पर जोर दिया।