राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं ने ली शपथ

97
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं ने ली शपथ
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं ने ली शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं ने ली शपथ

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लोगों को किया जागरूक, मतदाताओं को दिलायी शपथ। मतदाताओं को मतदान के संवैधानिक अधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिये।मतदाता देश को विकसित करने के लिये मतदान के अधिकार और कर्तव्य का पालन करें। उत्तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम में निवेश और रोजगार,नई शिक्षा नीति, महिला सशक्तिकरण पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन। उत्तर प्रदेश दिवस पर उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 19 लाभार्थियों को लैपटाप का किया गया वितरण।

प्रतापगढ़। जनपद के तुलसीसदन (हादीहाल) में दिनांक 24 जनवरी से 26 जनवरी तक चलने वाले ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस-2023’’ के दूसरे दिन तुलसीसदन में राष्ट्रीय मतदाता दिवस, नई शिक्षाा नीति पर संगोष्ठी, निवेश और रोजगार पर संगोष्ठी, महिला सशक्तिकरण पर संगोष्ठी सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम भव्य रूप से आयोजित किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने दीप प्रज्जवलन एवं माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। छात्र/छात्राओं एवं उपस्थित आमजन मानस को सम्बोधित करते हुये कहा कि लोकतंत्र को बनाये रखने और आगे बढ़ाने के लिये मतदाता के तौर पर जो हमारी जिम्मेदारी है उसका निर्वहन करें। उन्होने कहा कि लोग सोचते है कि हमारे एक वोट से कोई फर्क नही पड़ता है, अगर हम एक वोट नही डालेेगें तो उसमें कोई अन्तर नही पड़ेगा, परन्तु हर एक वोट महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर हम वोट नही करते है तो बाद में यह कहने का अधिकार नही रह जाता है कि जो हम लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकारों से अपेक्षायें करते है वे पूरी नही हुई।

यह भी पढ़ें – खाबरी खबर लेने सिविल पहुंचे

एक जागरूक नागरिक के तौर पर हमारा यह कर्तव्य है कि हम अपने मतदान के अधिकार और कर्तव्य का पालन करें। उन्होने कहा कि हमारा कर्तव्य है कि हम अपने संविधान को सुरक्षित रखने के लिये, उसको बचाये रखने के लिये और इस देश को विकसित करने के लिये एक जागरूक मतदाता के तौर पर अपने कर्तव्य का पालन करें, ऐसी सरकारों का चयन करें जो हमारी प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने का कार्य, हमें विकसित करने का कार्य करें। उन्होने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिन युवकों के वोटर सूची में नाम नहीं जुड़े है या जो युवक/युवतियों 18 साल के हो गये है उनके नाम जोड़ने के लिये अक्टूबर, नवम्बर व दिसम्बर में अभियान चलाया जाता है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं ने ली शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग, राज्य निर्वाचन आयोग और सभी जिलों में मतदाता दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन इसलिये किया जाता है कि मतदाता अपने अधिकारों, कर्तव्यों को जान ले और अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। उन्होने छात्र/छात्राओं से कहा कि मतदाता बनने के बाद मतदान करने के लिये जागरूकता एवं उत्साह होना चाहिये और घर के सदस्यों को मतदान करने हेतु शत् प्रतिशत प्रेरित करना चाहिये। उन्होने छात्र/छात्राओं, आमजन मानस से कहा कि हमें जो अधिकार मिला है उसका प्रयोग करना चाहिये और ज्यादा से ज्यादा संख्या में निकलकर मतदान करना चाहिये। मतदाता दिवस सिर्फ मतदान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिये नही है बल्कि जो निर्वाचन की प्रक्रिया है उसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये है क्योंकि हमें अगर भारत को विकसित करना है, सशक्त करना है तो युवा पीढ़ी को आगे बढ़ाने की जरूरत है। लोकतंत्र की मूल कड़ी चुनाव है और चुनाव का अहम पड़ाव मतदान प्रक्रिया है। सभी जागरूक मतदाताओं को मतदान के संवैधानिक अधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिये।

उन्होने युवा मतदाताओं से अपील करते हुये कहा कि वह स्वयं तो मतदान करें ही अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी मतदान के लिये प्रेरित कर बूथ तक ले जाये जिससे शत् प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करते हुये लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सुदृढ़ किया जा सके। जिलाधिकारी ने तुलसीसदन में छात्र/छात्राओं, आमजन मानस, अधिकारियों/कर्मचारियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई दी और उन्हें शपथ ग्रहण कराया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा ने छात्र/छात्राओं, जनसामान्य को मतदान करने हेतु जागरूक किया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राजकीय इण्टर कालेज के गेट से जनपद के विद्यालयों की मतदाता जागरूकता रैली को अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मतदाता रैली चैक होते हुये तुलसीसदन में आकर समाप्त हुई।


राष्ट्रीय मतदाता के अवसर पर विभिन्न स्लोगनों जैसे ‘‘हम भारत के मतदाता है देश हमारी शान है’’, ‘‘करे जो राष्ट्र का उत्थान हम, करें उसी को मतदान’’, प्रतापगढ़ ने भरी उड़ान, शत् प्रतिशत करें मतदान’’, ‘‘वोट डालने जायेगें, सशक्त लोकतंत्र बनायेगें’’, ‘‘बने देश के भाग्य विधाता, अब जागों प्यारे मतदाता’’ आदि नारों के साथ लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्वाचन में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले 03 बीएलओ को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार राष्ट्रीय मतदाता दिवस/शिक्षा में अच्छे कार्य हेतु प्रधानाचार्य/अध्यापकों को जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु डा0 मोहम्मद अनीस को सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं ने ली शपथ


उत्तर प्रदेश दिवस के दूसरे दिन तुलसीसदन (हादीहाल) सभागार में एआरटीओ दिलीप कुमार गुप्ता ने सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें प्रधानाचार्य डा0 राजेन्द्र कुमार, डा0 आनन्द कुमार जैन, डा0 अनूप सिंह ने अपने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में निवेश एवं रोजगार पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें अपर सांख्यिकीय अधिकारी शक्ति पाल सिंह ने जनपद और प्रदेश में निवेश और रोजगार के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होने निवेश और रोजगार से सम्बन्धित रणनीतिक बिन्दुओं की विस्तार से चर्चा करते हुये जनपद और प्रदेश स्तर पर हो रहे बुनियादी सुविधाओं के तीव्र विस्तार से प्रेरित होकर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के तीव्र विकास पर बल दिया जिससे पर्याप्त श्रम रोजगार उत्पन्न होगें और जनपद तथा प्रदेश की बेरोजगारी की समस्या दूर होगी। साथ ही उत्तर प्रदेश में रोजगार एवं निवेश की सम्भावनाओं पर राजकीय बालिका इण्टर कालेज की स्नेहा, सेन्ट एन्थोनी इण्टर कालेज की निशा पाण्डेय व वन्दना यादव ने अपने विचार व्यक्त किये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा एवं आगनबाड़ी कार्यकत्री की संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जी0एम0 शुक्ला द्वारा जेएसवाई, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, टीकाकरण, क्षय रोग, एच0डब्लू0सी0 आदि बिन्दुओं पर चर्चा करते हुये आशाओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को वीएचएसएनडी, ई-कवच एवं क्षय रोग में पूरे राज्य में जनपद का प्रथम स्थान होने पर बधाई दी एवं उनके योगदान की सराहना की। महिला कल्याण विभाग द्वारा महिला सशक्तीकरण पर गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गोष्ठी पर महिला कल्याण अधिकारी जया यादव ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के अन्तर्गत महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन हेतु मिशन शक्ति अभियान सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है, मिशन के उद्देश्य महिलाओं तथा बालिकाओं को स्वावलम्बी बनाना, उन्हें सुरक्षित परिवेश की अनुभूति कराना, जन जागरूकता पैदान करना, आत्म सुरक्षा की कला विकसित करने हेतु महिलाओं तथा बच्चों को प्रशिक्षित करना तथा उनके प्रति हिंसा/अपराध करने वालों की पहचान उजागर करना है। महिला कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, वन स्टाप सेन्टर आदि की विस्तृत जानकारी दी गयी।


उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत कोविड-19 के दौरान माता/पिता की मृत्यु होने पर उनके बच्चों जो शिक्षा प्राप्त कर रहे है के 19 लाभार्थियों को लैपटाप का वितरण किया गया जिनमें शिखा पटेल, सिमरन गौतम, खुशबू गौड़, प्रांशू सिंह, आर्यन, स्तूति मौर्या, चंचल तिवारी, पूजा विश्वकर्मा, अंकित सिंह, विशाखा, सोनी विश्वकर्मा, दीक्षा पाठक, प्रिया पटेल, अंजली, प्रान्जल पाण्डेय, जय शिव पाण्डेय, आभाष सिंह, तेजस्वी यादव व आनन्द मिश्रा के नाम सम्मिलित है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा महिलाओं को अच्छे आजीविका कार्य के लिये पुरस्कृत किया गया। मनरेगा योजना के विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। तुलसीसदन परिसर में विभिन्न विभागों जिला उद्योग, खादी ग्रामोद्योग, युवा कल्याण, मनरेगा, आजीविका मिशन, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, महिला कल्याण, समाज कल्याण विभाग, श्रम विभाग, पंचायती राज विभाग, बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान, नगर विकास, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग सहित अन्य विभागों के स्टाल लगाये गये जिनका अवलोकन आमजन मानस द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी/जिला सूचना अधिकारी राजेश कुमार सिंह द्वारा आये हुये अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी, जिला प्रोबेशन अधिकारी रन बहादुर वर्मा सहित समस्त सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।