प्रदेश में पोषाहार उत्पादक केन्द्र की स्थापना की जायेगी-मोती सिंह

112
  • कैबिनेट मंत्री मोती सिंह एवं राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल ने 2 करोड़ 42 लाख 49 हजार लागत के अफीम कोठी में नवनिर्मित मॉडल सेमिनार एवं महिला छात्रावास का किया उद्घाटन।
  • गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत कैबिनेट मंत्री व राज्यमंत्री ने 2 करोड़ 86 लाख 75 हजार की लागत के 30 परियोजनाओं का किया लोकार्पण।
  • स्वयं सहायता समूहों के आय के स्रोत में वृद्धि हेतु प्रदेश के 75 जनपदों में पोषाहार उत्पादक केन्द्र की स्थापना की जायेगी।


प्रतापगढ़, प्रदेश के ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास विभाग के कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ष्ष्मोती सिंह एवं संसदीय कार्यध्ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास विभाग के राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल ने आज संयुक्त रूप से क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी में 2 करोड़ 42 लाख 49 हजार लागत के नवनिर्मित मॉडल सेमिनार एवं महिला छात्रावास का उद्घाटन किया। इसी प्रकार गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत विकास खण्ड सदर में मनरेगा योजना से 2 करोड़ 86 लाख 75 हजार की लागत के 30 परियोजनाओं का कैबिनेट मंत्री व राज्यमंत्री द्वारा संयुक्त रूप से लोकार्पण किया।

लोकार्पण कार्यक्रम के अन्तर्गत गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत मनरेगा योजना से विकास खण्ड सदर में 20 आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमशः भगेसराए सरायसागरए कुसुमीए भुवालपुर किलाए पूरेहिरावनए संसारपुरए राजापुरए बनवीरकांछए संग्रामपुर किलाए औवारए चौखड़पूरेअन्तीए बहलोलपुरए खजुरनीए सरायबहेलियाए विक्रमपुरए बढ़नीए कटकावलीए ढेकाहीए ढेरहनाए पूरेभइया तथा 05 पंचायत भवन क्रमशः रामपुरगौरीए कुसुमीए गड़ईचकदेईयाए ढेकाहीए राजापुर कला व 05 इण्टरलाकिंग कार्य क्रमशः ईशीपुरए सरायबहेलियाए पूरेहिरावनए कोपाए औवार सम्मिलित है।

कैबिनेट मंत्री मोती सिंह ने सम्बोधित करते कहा कि जनपद प्रतापगढ़ का विकास समग्र दृष्टि से होगा एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के कुशल निर्देशन में उत्तर प्रदेश विकास के नये आयाम की ओर अग्रसर है। उन्होने ग्राम्य विकास विभाग के राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल जी के कार्यो की सराहना करते हुये कहा कि मंत्री जी विकास के कार्यो में सहयोग मिलता रहता है जिससे विकास कार्य गतिमान बना रहता है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में प्रदेश के 204 विकास खण्डों के महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पोषाहार उत्पादक केन्द्र बनाये गये हैए जल्द ही प्रदेश के 75 जनपदों में पोषाहार उत्पादक केन्द्र की स्थापना की जायेगी जिसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा पोषाहार का उत्पादन किया जायेगा।

उन्होने कहा कि गरीब उन्मूलन का कार्य भाषण देने से पूर्ण नही होगा बल्कि स्वयं सहायता समूहों के आय के स्रोतो को बढ़ाने से गरीब उन्मूलन होगा। ग्राम्य विकास योजनाओं को जनपद प्रतापगढ़ में जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रगतिशील पथ पर अग्रसर रहेगाए साथ ही प्रतापगढ़ के ट्रेनिंग सेन्टर अफीम कोठी को प्रदेश के रोड मॉडल के रूप में बनाया जायेगा। उन्होने कहा कि विकास भवन में एक कम्युनिटी हॉल के निर्माण के लिये धन का आवंटन हो गया है उस हॉल को आइडियल हाल के रूप में बनाया जायेगा। आइडियल हॉल के अलावा जनपद के सभी ब्लाकों में कम से कम 02 सूट के कमरों का निर्माण किया जाये एवं ब्लाकों में रंगाई पुताई का कार्य किया जायेगा। जनपद में तालाबए खेल का मैदान एवं शहीद स्थल को बेहतर बनाया जायेगा। कैबिनेट मंत्री ने अफीम कोठी के प्राचार्य को निर्देशित करते हुये कहा कि छात्रावास तो अच्छा बना है लेकिन संस्थान में हर्बल पार्क नही है जिसे शीघ्र ही तैयार किया जाये।

राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा अवसर है कि प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री जी के नेतृत्व में ग्राम्य विकास विभाग विकास के पथ पर अग्रसर हैए जिसमें प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री आवास योजनाए मनरेगा,राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि योजनायें है। उन्होने कहा कि स्वयं सहायता समूह के गठन का लक्ष्य 10 लाख मुख्यमंत्री जी ने रखा था जिसमें से अब प्रदेश में 3.50 लाख स्वयं सहायता समूह के गठन का कार्य किया जा चुका है और स्वंय सहायता समूहों के गठन का कार्य निरन्तर प्रगति पर है। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से स्कूल के छात्रध्छात्राओं के यूनिफार्म को तैयार कर विद्यालयों को उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे स्वयं सहायता समूहों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे है और विद्यालय के छात्रध्छात्राओं को समय से स्कूल ड्रेस उपलब्ध हो रहा है।

राज्यमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत मनरेगा योजना से आज 20 आंगनबाड़ी केन्द्रए 05 पंचायत भवन एवं 05 इण्टरलाकिंग कार्य का लोकार्पण किया गया है। इस अवसर पर दीनदयाल उपाध्याय ग्राम विकास संस्थान के महानिदेशक एल वेंकटेश्वर लू एवं जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमारए मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्रए अपर निदेशक डा0 डी0सी0 उपाध्याय ने भी अपने विचार व्यक्त किये। जिलाधिकारी ने मंत्री जी आश्वस्त करते हुये कहा कि प्रतापगढ़ जनपद विकास के नये पथ अग्रसर होगा और दिये गये निर्देशों का सभी अधिकारियों द्वारा अक्षरशः अनुपालन किया जायेगा।