भारत की मेधाओं का विश्व ने माना लोहा-स्वतंत्र देव

129

हिमांशु दुबे

लखनऊ – भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने देश के वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं को कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन विकसित करने व उसे अनुमति मिलने पर बधाई एवं शुभकामनाऐं दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में इलाज से लेकर अनुसंधान तक के मोर्चे पर भारत की मेधाओं ने पूरे विश्व में अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कोरोना जैसी वैश्विक आपदा का भारत ने डटकर मुकाबला किया है। जनसंख्या के मामले में भी दूसरे नम्बर पर होने के बाद भी सक्रमण की दर व मृत्यु दर को भी नियंत्रित करने में भारत सफल रहा हैं। प्रधानमंत्री ने देशवासियों की सेहत के साथ सामाजिक, आर्थिक सुरक्षा की भी चिन्ता की और लाॅकडाउन के दौरान आत्मनिर्भर भारत पैकेज भी उपलब्ध कराया।

मोदी जी के नेतृत्व में कोरोना के इलाज व बचाव के साथ ही स्वदेशी वैक्सीन विकसित करने में भी सफलता मिली। हमारे वैज्ञानिकों की क्षमता व परिश्रम और प्रधानमंत्री के उत्साहवर्धन का परिणाम है कि आज डीसीजीआई ने सीरम इण्डिया और भारतीय बायोटेक की स्वदेशी वैक्सीन के आपतकालीन उपयोग सहमति दे दी है। इससे देश में वृहद टीकाकरण का अभियान आगे बढ़ सकेगा और कोरोना मुक्ति की दिशा में देश प्रभावी ढ़ग से आगे बढेगा।