रोगों की दवा है “अदरक”

80

अदरक का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता होगा. अदरक हमारे खाने के स्वाद को और भी दोगुना बढ़ा देता है, बल्कि सिर्फ स्वाद ही नहीं ये हमारी सेहत के लिए भू बहुत फायदेमंद माना जाता है.

सर्दियों का समय है और ऐसे में अदरक वाली चाय हर घर में बनती है. गर्म चाय की चुस्कियां सर्दी का मजा और बढ़ा देती हैं. अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.अदरक के फायदे भूख जगाए और कब्ज भगाए, प्रेग्नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस भी होगी दूर अगर आपको भूख नहीं लगती तो अदरक कमाल का असर दिखाएगा. अदरक को बारीक काट कर उसमें थोड़ा-सा नमक मिला लें और रोज एक बार लगातार एक सप्ताह तक थोड़ा-थोड़ा खाएं. आपका पेट भी साफ होगा और भूख भी लगेगी.

अदरक के फायदे पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात मिलती है. सर्दियों में अदरक में नींबू और काला नमक मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है.

सर्दियों का समय है और ऐसे में अदरक वाली चाय हर घर में बनती है. गर्म चाय की चुस्कियां सर्दी का मजा और बढ़ा देती हैं. अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

सर्दियों का समय है और ऐसे में अदरक वाली चाय हर घर में बनती है. गर्म चाय की चुस्कियां सर्दी का मजा और बढ़ा देती हैं. अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अदरक वाली चाय स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो सिर दर्द, सर्दी-जुकाम और अपचन की समस्या से राहत दिलाते हैं. सर्दियों में चाय, कॉफी और सूप पीने से शरीर को आराम मिलता है. अदरक में विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तो एक नजर अदरक के फायदों पर.

फ्लेवर ही नहीं सेहद से भी भरपूर है अदरक —

अदरक के फायदे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं. अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है. जो शरीर को ऊर्जा देते हैं.

अदरक के फायदे संक्रमण से बचाव में अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण होने से अदरक यह शरीर को एलर्जी और इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है. अदरक शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है.

अदरक के फायदे सर्दी-जुकाम में अदरक का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण की तरह कारगर है. सर्दी-जुकाम होने पर अदरक की चाय और अदरक का काढ़ा पीने से बहुत आराम मिलता है. अदरक में इलायची पाउडर, तुलसी और नींबू की चाय पीने से सर्दी-जुकाम से निजात मिलती है.

अदरक के फायदे पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में अदरक के इस्तेमाल से पाचन क्रिया मजबूत होती है. इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात मिलती है. सर्दियों में अदरक में नींबू और काला नमक मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है.

अदरक के फायदे वजन कम करने में,मोटापे के शिकार लोगों के लिए अदरक की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अदरक पानी या अदरक चाय का सेवन करें. अदरक में कौरटिसॉल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है.