महिला के पेट से निकाला 20 किलो का ट्यूमर

पांच घंटे के सफल आप्रेशन के बाद महिला के पेट से निकाला 20 किलो का ट्यूमर।

अजय सिंह

कानपुर के हैलट अस्पताल में एक प्रेग्नेंट महिला के पेट से 20 किलो का ट्यूमर निकाला गया। महिला के पेट में दर्द की शिकायत पर जब जांचे कराई गई, तो पेट में ट्यूमर का मामला सामने आया। बेहद गंभीर हालत में मरीज 20 किलो का ट्यूमर पेट में लेकर जच्चा-बच्चा विभाग में भर्ती हुई थी। महिला मरीज के फेफड़े की झिल्ली में पानी और उसके लिवर में सूजन थी। जब वह अस्पताल पहुंची तो बेहोशी की हालत में थी।

ऑपरेशन करने में उसकी जान को खतरा था। मरीज की हालत को देखते हुये तुरंत ही कुछ और मेडिकल टेस्ट कराकर उनके ऑपरेशन किया गया। जीएसवीएम के जच्चा बच्चा विभाग इस ऑपरेशन को करने का निर्णय लिया गया। कई विभागों के डाक्टरों ने सहयोग किया। जिसमें मेडिसिन विभाग में लीवर की सूजन का इलाज किया। चेस्ट और टीवी विभाग में फेफड़े की झिल्ली से पानी निकाला।

ब्लड बैंक से तीन यूनिट ब्लड का इंतजाम किया गया। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ संजय काला ने शार्ट नोटिस पर आईसीयू की व्यवस्था कराई। रेडियोलोजी विभाग में अल्ट्रासाउंड के नियंत्रण में जांच की। सभी के प्रयास से जटिल ऑपरेशन को सफलता पूर्वक किया जा सका।

प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में 20 किलो के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया गया। जिसमें एनेस्थीसिया की टीम का सहयोग भी सराहनीय रहा। सफल ऑपरेशन के बाद महिला मरीज को अब आईसीयू की जरूरत नहीं है। मरीज को अब पूर्णता स्वस्थ बताया जा रहा है। यह ऑपरेशन डॉ सीमा द्विवेदी के नेतृत्व में पूर्ण किया गया। जिसमें डॉ प्रतिमा, डॉ ऋतु, डॉ स्नेह लता और डॉ सुप्रिया शामिल रही।