टी0बी0 के लक्षण दिखने पर जांच अवश्य करायें

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा मजदूरों को क्षय रोग की दी गयी जानकारी।टी0बी0 के लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर बलगम की जांच अवश्य करायें।

प्रतापगढ़। लेबर मार्केट चौक घण्टाघर में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा मजदूरों को क्षय रोग से सम्बन्धित जानकारी दी गयी जिसमें उन्हें बताया गया कि किसी भी व्यक्ति को या उसके आस-पास, पड़ोस में अगर दो सप्ताह से खासी, बुखार, वजन कम होना, भूख न लगना, सीने में दर्द एवं बलगम के साथ खून आना इनमें से कोई लक्षण हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर बलगम की जांच अवश्य करायें इसमें लापरवाही न बरते। अगर किसी टी0बी0 का इलाज चलता है तो उसे सरकार द्वारा टी0बी0 के मरीजों को निःक्षय पोषण योजना के अन्तर्गत 500 रूपये प्रतिमाह डी0बी0टी0 के माध्यम से उनके खाते में दिया जाता है।

टी0बी0 जन जागरूकता कार्यक्रम में मजदूरों को टी0बी0 रोग का इलाज पूर्ण करने की सलाह दी गयी, अगर इलाज बीच में ही छोड़ देते है तो बिगड़ी हुयी टी0बी0 का रूप जिसे एमडीआर कहते है सम्भावना बढ़ जाती है। कार्यक्रम में टी0बी0 के 13 संदिग्ध मरीजों को बलगम जांच हेतु स्पूटम कप दिया गया। टीबी जनजागरूकता कार्यक्रम में हेमन्त शुक्ला, पीपीएम समन्वयक रामेन्द्र तिवारी, टीबी सुपरवाइजर रूपेश गुप्ता, आदिल रशीद अंसारी, अजीत सिंह, बालेन्द्र सिंह ने प्रतिभाग किया और टीबी हारेगा, देश जीतेगा नारे के साथ जयघोष किया गया। जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 सी0पी0 शर्मा ने बताया कि टीबी स्वास्थ्य कैम्प एवं जन जागरूकता अभियान जनपद के सभी ब्लाक में कराया जा रहा है। जिस क्षेत्र में टी0बी0 के 04 से अधिक मरीज है वहां स्वास्थ्य कैम्प लगाकर सभी की स्क्रीनिंग की जा रही है।