किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से कराएँ-सीडीओ

105
किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से कराएँ-सीडीओ
किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से कराएँ-सीडीओ

कृषि भवन में सीडीओ की अध्यक्षता में किसान दिवस का किया गया आयोजन। किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता से कराया जाये निस्तारण। किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से कराएँ-सीडीओ

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में कृषि भवन के सभागार कक्ष में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया। बैठक में विभागीय अधिकारियों द्वारा विभागों से सम्बन्धित संचालित योजनाओं के विषय में कृषक बन्धुओं को विस्तृत जानकारी दी गयी, किसान दिवस में उपस्थित कृषकों ने क्षेत्रीय समस्याओं के सम्बन्ध में अवगत कराया। कृषक देवेन्द्र कुमार पाण्डेय निवासी ग्राम कामापट्टी रामपुर संग्रामगढ़ द्वारा शिकायत की गयी कि उनके विकास खण्ड में पशु चिकित्साधिकारी न होने की वजह से पशुओं में टीकाकरण का कार्य नही हो पा रहा है जिससे पशु अधिक संख्या में बीमार हो रहे और इनके द्वारा आत्मा योजनान्तर्गत कृषकों को प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु किसी प्रशिक्षण संस्थान में भेजने हेतु अनुरोध किया गया। पशुओं के टीकाकरण हेतु मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अन्दर टीकाकरण का कार्य पूर्ण करायें तथा उप कृषि निदेशक द्वारा दिनांक 29 अक्टूबर 2023 को कृषकों को प्रशिक्षण हेतु राज्य स्तरीय मिलेट्स कार्यशाला में भेजने हेतु कृषक से कृषकों की सूची मांगी गयी और सम्बन्धित विभाग को एक सप्ताह के अन्दर समस्याओं के समाधान हेतु निर्देशित किया।

कृषक कौशल कुमार ब्लाक कालाकांकर द्वारा बड़े पैमाने पर मधुमक्खी पालन किया गया है जिसमें इनके द्वारा अवगत कराया गया कि शहद के विक्रय हेतु बाजार उपलब्ध नही है जिस कारण से इन्हें कम दामों में विक्रय हेतु मजबूर होना पड़ता है। सीडीओ ने अग्रणी जिला प्रबन्धक बैंक ऑफ ब़ड़ौदा एवं उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया कि कम्पनियों से विक्रय हेतु वार्ता कर बाजार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कृषक सुरेन्द्र प्रताप सिंह ग्राम दरछूट द्वारा अवगत कराया गया कि कृषक बिहारी सिंह द्वारा भारतीय स्टेट बैंक (कृ0वि0शाखा) प्रतापगढ़ से केसीसी का ऋण लिया गया था जिसका खाता एक माह पूर्व बन्द कर दिया गया था, नोड्यूज प्राप्त करने हेतु क्षेत्रीय अधिकारी से बार-बार सम्पर्क किया जा रहा है उनके द्वारा 10 प्रतिशत कलेक्शन चार्ज लेने की बात कही जा रही है जिस कारण से नोड्यूज नहीं प्राप्त हो पा रहा है जबकि सरकार द्वारा कलेक्शन चार्ज माफ किया गया है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अग्रणी जिला प्रबन्धक बैंक ऑफ बड़ौदा को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अन्दर प्रकरण पर कार्यवाही करते हुये अवगत करायें।

एफपीओ निदेशक सतीश कुमार पटेल ग्राम जैतापुर द्वारा शिकायत की गयी कि फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना हेतु भारतीय स्टेट बैंक (कृ0वि0शा0) में ऋण हेतु आवेदन किया गया था 03 माह व्यतीत हो जाने के उपरान्त भी अभी तक कोई कार्यवाही नही की गयी जिस पर आवेदन पर आवेदनकर्ता द्वारा सम्बन्धित ब्रान्च मैनेजर, सेंशन मैनेजर, रीजनल मैनेज एवं अग्रणी जिला प्रबन्धक बैंक ऑफ बड़ौदा से सम्पर्क किया गया फिर भी अभी तक प्रकरण पर कोई भी कार्यवाही नही की गयी जिस पर सीडीओ ने अग्रणी जिला प्रबन्धक को निर्देशित किया गया कि सम्बन्धित शाखा से वार्ता कर कृत कार्यवाही से अवगत करायें। एफपीओ निदेशक रानी मिश्रा ग्राम गोविन्दपुर के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट विक्रय हेतु बाजार न मिल पाने के कारण 3 से 4 रूपये किग्रा बेचने पर मजबूर होना पड़ रहा है जिस कारण से लागत भी नही मिल पा रही है जिस पर सीडीओ ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि वर्मी कम्पोस्ट विक्रय हेतु बाजार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।


किसान दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने किसान भाईयों से पराली न जलाने की अपील की गयी एवं पराली प्रबन्धन हेतु डिकम्पोजर एवं कृषि यन्त्रों द्वारा खेत में डिकम्पोज करने हेतु जानकारी दी गयी साथ ही कृषकों को अवगत कराया गया कि यदि उन्हें कभी भी किसी भी तरह की समस्या होती है तो उनके सूयीजी नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है। मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण कराया जाये एवं उन्हें योजनाओं का लाभ भी दिलायें। बैठक में उप कृषि निदेशक विनोद कुमार यादव सहित जिला खाद्य विपणन अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, डीडीएम नाबार्ड, अग्रणी बैंक प्रबन्धक, जिला कृषि अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला प्रबन्धक प्रधानमंत्री फसल बीमा व अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता से कराएँ-सीडीओ