कोविड-19,घर-घर भ्रमण कर सर्वेक्षण करें-जिलाधिकारी

141

अयोध्या, प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र में सभी टीमों द्वारा घर-घर भ्रमण कर, कोविड-19  के लक्षणों से युक्त व्यक्तियों ( जिन्हें सर्दी, खासी, बुखार सांस लेने में परेशानी हो) की ससमय पहचान कर उनकी शैम्पलिंग कराने उन्हें प्रोटोकॉल के अनुसार उसे होम आइसोलेशन अथवा हॉस्पिटलाइजेशन द्वारा उचित चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने, किसी कोविड-19 होम आइसोलेशन रोगी का स्वास्थ्य खराब होने पर अविलंब उसे अस्पताल में शिफ्ट करने तथा आपात स्थित में उच्चतर श्रेणी के अस्पताल में शिफ्ट कर बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में नगर निगम के सभी वार्डों के पार्षदों के साथ जिलाधिकारी ने बैठक की ।

      जिलाधिकारी ने घर-घर के सर्वेक्षण के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र में उचित संख्या में घर-घर सर्वे टीम का गठन किया गया है। इन टीनों का दायित्व होगा कि प्रतिदिन अपने आवंटित क्षेत्र में न्यूनतम 50 घरों का भ्रमण करें। COVID-19 के लक्षणों से युक्त व्यक्तियों जिन्हे (सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी हो) की पहचान करेंगे तथा उनकी सूची बनाकर अपने क्षेत्र के पर्यवेक्षक आरआईटी टीम को उपलब्ध कराएंगे। सब अच्छा के दौरान सभी सभी घर-घर सर्वे टीमों में पास इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, सेनीटाइजर, मास्क का होना अनिवार्य रूप से उपलब्ध होगा।  इस दौरान आरआरटी के प्रभारी अपने समस्त घर-घर सर्वे टीमो के कार्यों का पर्यवेक्षण कर उनसे प्राप्त लक्षण युक्त लोगों की सूची को प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को प्रदान कर सेंपलिंग हेतु अपेक्षित सहयोग प्रदान करेंगे तथा इससे कंट्रोल रूम को भी प्रतिदिन अवगत कराएंगे।

जिलाधिकारी ने क्लोज कांटेक्ट के संबंध में बताया कि प्रतिदिन जनपद कंट्रोल रूम से जारी शिफ्टिंग प्लान मे अंकित विवरण के अनुसार इंगित आरआरटी मेंबर के अनुसार आरआरटी द्वारा प्रत्येक पाॅजटिव पेसेन्ट के अंकित पते पर भ्रमण किया जाऐगा तथा पाॅजटिव व्यक्तियों के क्लोज कांटेक्ट को चिन्हित किया जाएगा।आरआरटी द्वारा क्लोज कांटेक्ट की सैंपलिंग हेतु एमओआईसी से समन्वय करके तिथि निर्धारित की जाएगी एवं सेम्पलिंग कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण जहां क्लोज कांटेक्ट द्वारा सैंपलिंग कराने से मना किया जाता है वहां प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा संबंधित उप जिलाधिकारी को अवगत कराया जाएगा जो कि राजस्वध्पुलिस टीम की सहायता से सैम्पलिंग कराएंगे।

होम आइसोलेशन के संबंध में बताया कि प्रतिदिन शिफ्टिंग प्लान के अनुसार निर्दिष्ट होम आइसोलेशन पेशेंट के घर पर आरआरटी टीम द्वारा शिफ्टिंग प्लान जारी होने के 12 घंटे के बीच में ही गृह भ्रमण ड्रग किट प्रदान करेंगे, होम आइसोलेशन पोस्टर चस्पा करेंगे, क्या करें क्या ना करें के निर्देशों से अवगत कराने  व सेल्फ डिक्लेरेशन की हस्ताक्षरित प्रति प्राप्त करने आदि कार्यों का अक्षरश: अनुपालन किया जाएगा।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि होम आइसोलेशन पेशेंट से कंट्रोल रूम प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं संबंधित आरआरटी द्वारा दूरभाष पर प्रतिदिन वार्ता की जाएगी। यदि किसी के भी संज्ञान में यह तथ्य आता है कि होम आइसोलेशन का स्वास्थ्य खराब हो रहा है तो उन्हें तत्काल कंट्रोल रूम के माध्यम से एल-1ध्एल-2 फैसिलिटी शिफ्ट कराया जाएगा।

पूरे जनपद में प्रत्येक दिन घर-घर सर्वेक्षण का कार्यक्रम इस प्रकार संचालित किया जाए कि चार-पांच दिन में सभी लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सेम्पलिंग करा ली जाए तथा पुनः यही क्रम बार-बार दोहराया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि प्रत्येक दशा में हर कोविड-19 रोगी की ससमय पहचान हो उन्हें होम आइसोलेशन अथवा हॉस्पिटलाइजेशन द्वारा उचित चिकित्सा मिले किसी कोविड-19 होम आइसोलेशन रोगी का स्वास्थ्य खराब होने की दशा में अभिलंब अस्पताल शिफ्ट किया जाए तथा आपात स्थिति में शीघ्र उच्चतर श्रेणी के अस्पताल में शिफ्ट किया जाए। ऐसी कार्यवाही से कोविड-19 रोगियों की संभावित मृत्य को कम किया जाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। जिलाधिकारी ने कहां की सभी संबंधित अधिकारियों एवं सर्वे टीमों को मुख्यमंत्री जी के निर्देशों का अक्षरश: अनुपालन करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में सभी पार्षदों ने जिलाधिकारी को आश्वस्त किया कि वे सर्वे टीमों के साथ घर घर जाकर सर्वेक्षण टीम का पूर्ण सहयोग करेंगे। इस अवसर पर पार्षदों के साथ साथ नगर आयुक्त डॉ0 नीरज शुक्ला, सिटी मजिस्ट्रेट व डिप्टी सीएमओ भी उपस्थित रहे।