जाने सर्दी से बचाव के घरेलू उपाय

78

 सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, मूली आदि का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. – इसके अलावा, संतरा, कीवी, शरीफा, पाइनएपल, आदि मौसमी फलों का आनंद जरूर लें। सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन अमृत के समान है। बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश आदि का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं। हम जिस वातावरण में रहते हैं उसका हमारे शरीर पर सीधा असर होता है। यही वजह है कि हमें मौसम को देखते हुए उसके हिसाब से ही आहार रखने की सलाह दी जाती है। जहां गर्मियों में हम ठंडी तासीर की चीजें खाते हैं वहीं सर्दियों में गर्म तासीर की चीजें खाने की सलाह दी जाती है। अब जब बात खाने की हो तो लोग अपने स्वाद को नहीं भूलते, ऐसे में कई बार हम मौसम के विपरीत चीजें खा लेते हैं।

काली मिर्च जुकाम में बहुत ही लाभकारी है इसका उपयोग आप कर सकते है। इसके लिए आपको आधा चम्म च काली मिर्च के चूर्ण और एक चम्मउच मिश्री को एक कप गर्म दूध के साथ दिन में तीन बार पीएं। इससे आपको जुकाम से छुटकारा मिलेगा। नहीं तो आप रात को 10 कालीमिर्च को चबाकर उसके साथ एक गिलास गरम दूध पीने से भी आरा‍म मिलता है। आप काली मिर्च को शहद में मिलाकर चाट सकते हैं। इसका उपयोग करने से आपको सर्दियों में होने वाली सारी बीमारियों से बचाव करेंगी। इन उपचार की मदद से आपको जुकाम से छुकारा मिल जाएंगा।

समान्यह जुकाम और खांसी के लिए तुलसी का उपयोग काफी कारगार,घरेलू उपाय है। तुलसी ठंड के मौसम में लाभदायक है। तुलसी में काफी उपचारी गुण होते हैं, जो हमे जुकाम और फ्लू आदि बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियां को चबाने से कोल्ड और फ्लू दूर रहता है। अगर आपको खांसी और जुकाम हैं तो इसकी पत्तियां (प्रत्येक 5 ग्राम) पीसकर पानी में मिलाएं और काढ़ा तैयार कर लें। इसे पीने से आराम मिलता है। इसका उपयोग आप 4 दिन तक कर सकते हैं।

सर्दियों में अक्सर लोग सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार खोजने लगते हैं क्योंकि सर्दियों के आते ही जुकाम दोस्त सा बन जाता है और पुरी सर्दियां ठीक ही नही होता अगर शुरुआत में ही ध्यान दे दिया जाएं तो बचाव संभव है। यह मौसम में बदलाव के कारण होता है। सर्दियों में कई प्रकार की बीमारियां व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती है। इनमें जुकाम और खांसी सबसे सामान्यि हैं। इसलिए सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार आपको जानना चाहिए। यह साधारण सी बीमारी है लेकिन जुकाम आपको बहुत परेशान कर सकता है। इसके लिए आपको कहीं जाने की ज़रुरत नहीं है।

सर्दी और जुकाम में अदरक बहुत फायदेमंद साबित होता है। अदरक को महाऔषधि भी कहा जाता है, इसमें विटामिन, प्रोटीन के भरपूर गुण मौजूद होते है। अगर किसी व्यक्ति को कफ की शिकायत है तो आप अदरक को रात सोते समय दूध में उबालकर पिलाएं। अदरक की चाय पीने से भी जुकाम में फायदा होता है। इसके अलावा आप अदरक के रस के साथ शहद मिलाकर पीने से आराम मिलता है। इसको रोज़ पीने से जुकाम खत्म हो जाएगा।

सर्दियों में जुकाम और खांसी के बचाव के लिए हल्दी बहुत ही अच्छाe उपाय है। इसका फायदा बंद नाक और गले की खराश जैसी समस्याीओं को दूर करने के लिए किया जाता है। जुकाम और खांसी होने पर आप दो चम्मखच हल्दीय पावडर को एक गिलास दूध में मिलकार पीने से भी फायदा होता है। हल्दी को दूध में मिलाने से पहले दूध को गर्म कर लें। इससे बदं नाक और गले की खराश से आराम मिलेगा साथ साथ सीने में होने वाली जलन से भी बचाव होगा। हती नाक के इलाज के लिए हल्दी को जलाकर धुआं लेने से भी फायदा होता है।

जुकाम के उपचार के लिए आप गेहूं की भूसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 10 ग्राम गेहूं की भूसी के साथ पांच लौंग और नमक लेकर पानी के साथ उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। आपको एक कप काढ़ा पीने से तुरंत आराम मिलेगा। वैसे तो जुकाम हल्का-फुल्का ही होता है इसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय के लिए हो सकते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से तकलीफ से निजात मिलता है। इसका सेवान आप कर सकते है।