वजन कम करने के लिए प्रयोग करें सेब का सिरका

117

एप्पल साइडर विनेगर के नाम से भी जाना जाता है. यह सेब से तैयार एक तरह का मिश्रण है जो कई दिनों तक खराब नहीं होता है. सेब के सिरके के फायदों को देखते हुए पूरी दुनिया में लोग अब खाने में इसका उपयोग करने लगे हैं. सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि अम्लीय स्वाद होने के कारण इसे सीधे तौर पर खाने से मना किया जाता है.

सेब के सिरके का उपयोग आप कई चीजों के लिए कर सकते हैं। त्वचा में निखार लाने, बालों से रुसी हटाने के अलावा मोटापा दूर करने में सेब के सिरका काफी असरदार माना जाता है। इसी वजह से इसका सबसे अधिक उपयोग मोटापा कम करने के लिए ही किया जाता है। हालांकि सेब के सिरके के फायदों से जुड़े वैज्ञानिक शोध और प्रमाण काफी कम है लेकिन इसके औषधीय गुणों के कारण लोग इसे हेल्थ सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल करते हैं.

सेब का सिरका सेहत से जुड़े अपने फायदों के लिए खूब जाना जाता है. हो सकता है कि आप भी यह सोचते हों कि आखिर सेब का सिरका होता क्या है और सेब का सिरका कैसे बनता है. तो हम आपको बता दें कि यह भी एक तरह का सिरका ही है जिसमें साइडर मुख्य हिस्सा होता है. यह सेब को निचोड़ कर उसके लिक्विड से बनाया जाता है. तो फर्मेंटेशन के बाद जो सिरका बचता है उसे ही सेब का सिरका या ए.सी.वी कहा जाता है. इतना ही नहीं ऑर्गेनिक और पैश्चराइज्ड रूप में इसे एप्पल साइडर विनेगर विद मदर कहा जाता है.

सेब के सिरके के फायदे- हमारे घरों में सेब का सिरका आम तौर पर देखने को मिलता है. इसकी वजह है इससे मिलने वाले फायदे. और अगर यह आपके घर में नहीं है तो यकीनन इस स्टोरी को पढ़ने के बाद आप भी घर में एक बोतल सेब का सिरका जरूर लाकर रखेंगे. एक तो यह खाने का स्वाद बढ़ाता है और इसमें गुण भी कई होते हैं.

वजन कम करने के लिए कैसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल कभी भी खाली सिरका न पीएं. इसे हमेशा डेल्यूट करके ही इस्तेमाल करें. आप इसे ज्यादा पानी में कुछ चम्मच सिरका मिला कर ले सकते हैं. आप इसे सलाद पर छिड़क कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सलाद पर ड्रेसिंग की तरह इस्तेमाल करने से यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा साबित होगा.

सेब का सिरका ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. ACV में मौजूद एसिड आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. कभी भी खाली सिरका न पीएं. इसे हमेशा डेल्यूट करके ही इस्तेमाल करें.

यह ज्यादा बेहतर होगा अगर आप अपने डोज को दो या तीन हिस्सों में बांट लें. इससे ज्यादा फायदा लेने के लिए आप सेब के सिरके को तीन टाइम के आहार से पहले ACV ले सकते हैं.
हालांकि सेब का सिरका कोई नुकसान नहीं पहुंचाता अगर उसे एक नियंत्रित मात्रा में लिया जाए. अधिक मात्रा में लिया गया ACV काफी एसिडिक होता है. यह गले में खराश पैदा कर सकता है. इसकी मात्रा तय करते समय सावधानी बरतें.

सेब का सिरका पीने की विधि ….

सीधे तौर पर ना ले – कई बार लोग सुनी हुई बात पर विश्वास करके की इसमे तो सिर्फ 5% एसिड होता है इसलिए इसे सीधा लिया जा सकता है। लेकिन यह भूल आप पर भारी पड़ सकती है। सीधे शॉट्स के रूप में लेने से गले में जलन या इंफेक्शन हो सकता है। सीधे तौर पर सेवन करने से दांतों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है जैसे दांतों में पीलापन, कीड़े लगना, दर्द, सड़न, सेंसीटीविटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

खाली पेट ना ले – घंटों की नींद के बाद सुबह के समय पेट खाली होता है ऐसे में अगर आप खाली पेट सेब का सिरका लेते है तो यह भूल आपको बहुत मंहगी पड़ सकती है। इससे आपको उल्टी, जी घबराना या चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है।

पानी के साथ ले – एप्पल सिडर पानी में घुलनशील होता है। इसलिए इसे लेने का सबसे उचित तरीका पानी के साथ घोलकर लेने में है। इससे गैस नहीं बनती। इसका स्वाद अच्छा ना लगे तो एक छोटी चम्मच शहद की मिला ले। दांतों को क्षति ना पहुंचे इसके लिए स्ट्रॉ की सहायता ले नहीं तो मुँह ऊपर करके गिलास से पिए।

अति करे क्षति – सेब के सिरके का इस्तेमाल दिन में एक या दो छोटी चम्मच से ज्यादा ना करे। जब आप इसकी शुरुआत करते है उस वक्त इसकी मात्रा कम रखे। जब आपका शरीर इसका आदी हो जाएगा तब आप इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ा सकते है। लेकिन यह ना भूले अति सेवन से लाभ भी ज्यादा हो यह जरूरी नहीं।

भोजन से पहले लेना उचित – पेट की समस्या से निजात पाने का यह एक प्राकृतिक नुस्खा है। क्योंकि सेब के सिरके में प्रीबायोटिक गुण होने के कारण यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में सहायता करता है। इसलिए कई शौध के बाद इस बात का स्पष्ट रूप से खुलासा किया गया है की सेब के सिरके को भोजन से पहले लेना उचित समय माना गया है। क्योंकि गरिष्ठ भोजन के बाद भी इससे शुगर का लेवल संतुलित रहता है।

सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं को सेब के सिरके के द्वारा सरलता से ठीक किया जा सकता है। इसका सेवन सीमित और सही मात्रा में करे। क्योंकि सही मात्रा और सही सलाह का कोई विकल्प नहीं। सेब का सिरका पीने के बाद अगर आपको जरा भी अजीब लगे तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दे और चिकित्सक से सलाह ले।

नोट: हालांकि सेब का सिरका वजन कम करने में काफी मददगार है. लेकिन इस्तेमाल करने से पहलेअपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले.