उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

178

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कुल 5,684 नए केस मिले हैं. वहीं कोरोना से उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 3356 मौतें हो चुकी हैं. लखनऊ में आज कोरोना के कुल 664 केस मिले हैं, जबकि गोरखपुर 367,संगम नगरी प्रयागराज में 306, कानपुर नगर 300, वाराणसी 182, गाजियाबाद 150,गौतम बुध नगर 121 कोरोना के नये संक्रमित मरीज मिले हैं. कोरोना से अब तक कुल लखनऊ 338,गोरखपुर 128, कानपुर नगर 418, वाराणसी161, प्रयागराज 150,गाजियाबाद 68, गौतमबुध नगर 45 लोगों की मौत हो चुकी है.

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में एक लाख से अधिक सैंपल्स की जांच की गई, जिसमें कोरोना वायरस संक्रमितों के5,684 नए मामले सामने आए हैं. प्रदेश में इस समय सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी लखनऊ में हैं आज यहां 664 नए कोरोना वायरस से संक्रमित केस मिले हैं, जबकि 680 लोग डिस्चार्ज किए गए हैं. इस समय यहां 6,664 एक्टिव केस हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड प्रभावित लोगों को और बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिन में दो बार नियमित रूप से बैठक करें.

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना शनिवार को कोरोना संक्रमित पाये गये . मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. औद्योगिक विकास मंत्री महाना ने ट्वीट कर जानकारी दी, कोविड के प्रारम्भिक लक्षण दिखने पर कल मैंने टेस्ट करवाया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है .उन्होंने कहा, डॉक्टर्स की सलाह से मैंने खुद को घर पर आइसोलेट कर लिया है . मेरा निवेदन है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया अपनी जाँच करवा लें.

Covid-19 संक्रमण का प्रसार प्रदेश में गति पकड़ चुका है, इसकी चपेट में आम लोगों के साथ मंत्री तथा प्रशासन व पुलिस के अधिकारी भी आ रहे हैं. प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना भी कोरोना वायरस के संक्रमण में आ गए हैं. वह प्रदेश सरकार के 14वें मंत्री है, जो कि संक्रमण की चपेट में हैं, उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. वह फिलहाल लखनऊ में अपने सरकारी आवास में होम क्वॉरंटाइन रहेंगे, उनके स्टॉफ के तीन सदस्य भी कोरोना संक्रमित हैं. सतीश महाना ने बीते दिनों में संपर्क में आए लोगों से कोरोना जांच कराने की अपील की है. मंत्री सतीश महाना के परिवार के कई सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए थे, जो इस समय स्वस्थ हैं. औद्योगिक विकास मंत्री ने बताया कि उनके संक्रमित होने की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फोन पर बात की और तुरंत डॉक्टरों की टीम भेजने के लिए निर्देश दिए हैं. 

प्रदेश सरकार के कई मंत्री कोरोना संक्रमित हो चुके हैं . कोरोना संक्रमित दो कैबिनेट मंत्रियों कमला रानीऔर चेतन चौहान का निधन हो चुका है.

उत्तर प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने गुरुवार को कहा कि पूरे प्रदेश में लॉकडाउन को सख्ती से लागू कराने का ही परिणाम है कि सरकार कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने में बहुत अधिक सफल रही है.

प्रयागराज में स्वरूपरानी नेहरू (एसआरएन) चिकित्सालय में COVID-19 मरीजों के लिए चिकित्सा सुविधा का जायजा लेने आए मंत्री ने कहा, “उत्तर प्रदेश के मुकाबले छोटे-छोटे कई राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या भी ज्यादा है और स्वस्थ होने की दर (रिकवरी रेट) भी उत्तर प्रदेश से कम है. आज हमारा रिकवरी रेट 64 प्रतिशत है.