शरीर गर्म रखने के उपाय, ठंड में क्या खाएं

283

शरीर गर्म रखने के उपाय शरीर को ठंडी से बचाने के लिए बहुत जरुरी हो जाते हैं। सर्दीयों के मौसम में शरीर को गर्म रखना बहुत जरूरी होता है। यदि ऐसा न किया जाए तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। सर्दी एक ऐसा समय है जहां अक्‍सर लोग स्‍वादिष्‍ट और फायदेमंद आहार को लेकर भ्रमित होते हैं। सर्दीयों के मौसम की ठंड आपके ऊर्जा स्‍तर को भी कम करती है। शायद यही कारण है कि सर्दी के दौरान सुबह जल्‍दी उठने में परेशानी होती है।

भारत में खासतौर पर नॉर्थ इंडिया में ठंड काफी कड़ाके ही होती है। इससे बचने के लिये हम तरह तरह के जतन करते हैं। लेकिन फिर भी हम सभी के लिये बड़ा मुश्‍किल होता है कि हम अपने हाथों और पैरों को ठंड लगने से बचा पाएं। ठंड से बचने के लिए, गर्म कपड़ों के साथ-साथ आपको सर्दियों में अपने भोजन पर ध्यान देने की भी ज़रूरत है।

कुछ ऐसे फूड उपलब्‍ध हैं, जिसे खाने से आपके शरीर को गर्माहट मिल सकती है। सर्दियों में जिन लोंगो का ब्‍लड प्रेशर कम हो जाता है उन्‍हें यह फूड खाने से काफी राहत मिल सकती है। इन्‍हें खाने से शरीर को गर्माहट तो मिलेगी ही साथ में एनर्जी लेवल भी काफी बढेगा। तो अगर आप एक के बाद एक गर्म कपड़े पहनते हुए भी खुद को ठंड से नहीं बचा पा रहे हैं तो, इन 8 फूड्स को अपनी थाली में जरुर शामिल करें।

उच्च कोलेस्ट्राल लेवल वाले लोगों को चिकित्सक लहसुन खाने को कहते हैं क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्राल लेवल को कम करता है। लेकिन, लहसुन का एक अन्य महत्वपूर्ण फायदा है कि यह सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखता है। सर्दियों के दौरान आपको फ्लू के कारण खांसी हो सकती है। चूंकि, लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं; इसलिए यह बैक्टीरिया और वायरस के कारण फैलने वाले रोगों से बचने में मदद करता है। अगर सर्दी के महीनों में आपके गले में खराश है तो 2-3 लहसुन की कलियाँ चबाने से आराम मिलेगा।

यह एक ऐसा प्राकृतिक उत्‍पाद है जो लंबे समय तक स्‍टोर करके रखा जा सकता है। सर्दीयों के मौसम के दौरान आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए शहद का सेवन कर सकते हैं। ठंडी के मौसम में नियमित रूप से शहद का सेवन इसलिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह शरीर की अंदरूनी गर्मी को बनाए रखने में सहायक होता है। शहद में औषधीय गुण भी होते हैं जो सर्दी में ठंड और फ्लू में मदद करते हैं। शहद प्रकृति में भी गर्म होता है जो आपकी रक्‍त वाहिकाओं और शरीर को आराम दिलाने में मदद करता है। यदि आप सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो शहद को अपने नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।सर्दियों में जब भी आपको खांसी और ज़ुकाम होता है तो दादी माँ एक चम्मच शहद खाने की सलाह देती है। यह सर्दी से बचने और उचित इम्युनिटी लेवल बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है। अगर आप सर्दियों में हररोज़ एक चम्मच शहद खाते हैं तो यह आपको अत्यधिक ठंड से बचने में मदद करेगा। शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर है और चीनी की जगह इसका उपयोग किया जा सकता है क्योंकि अधिक चीनी खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। शहद की सहायता से आप आसानी से अतिरिक्त कैलोरी कम कर सकते हैं और खुद को अंदर से गर्म कर सकते हैं।

नारियल तेल आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढाता है और शरीर के तापमान को वापस सामान्‍य करता है। यह पेट के लिये भी काफी अच्‍छा माना जाता है। अगर आप इसे खाने में खाएंगे तो आपके शरीर को गर्मी मिलेगी जो कि ठंडक को दूर करने का अच्‍छा रास्‍ता है।

प्राचीन समय से केसर को सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। दूध के साथ केसर का उपभोग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।